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बजरंग बाण कब और क्यों और किसे करना चाहिए?

बजरंग बाण कब और क्यों और किसे करना चाहिए? जब मुश्किल में हों प्राण, बजरंग बाण का पाठ पूरी श्रद्धा से करें। जब आप भयंकर मुसीबत से घिरे हो परेशानियों से बाहर निकलने का कोई रास्ता नहीं सूझ रहा हो नौकरी में भयंकर मुश्किल हो, नौकरी छूट गई हो या छूटने वाली हो तंत्र मंत्र से किसी ने बाधा पहुंचाई हो संकट में कभी भी बजरंगबाण पढ़ सकते हैं , संकट से तुरंत मुक्ति दिलाता है बजरंगबाण अगर ऐसा है तो श्री हनुमान जी का सबसे शक्तिशाली बजरंग बाण आपकी सहायता कर सकता है। कहा जाता है कि जहां बजरंग बाण का पाठ किया जाता है, वहां हनुमान जी स्वयं आ जाते हैं। बजरंग बाण क्यों है अचूक ? पवनपुत्र श्री हनुमान जी श्रीराम के भक्त हैं। आप श्रीराम का नाम लें और हनुमान जी आपकी मदद के लिए न आएं ऐसा हो ही नहीं सकता नहीं सकता, क्योंकि बजरंग बाण में हनुमान जी के आराध्य प्रभु श्रीराम की सौगंध दिलाई गई है। इसलिए जब आप श्रीराम के नाम की सौगंध उठाएंगे तो हनुमान जी आपकी रक्षा करने जरुर आएंगे। बजरंग बाण में श्रीराम की सौगंध इन पंक्तियों में दिलाई गई है- भूत प्रेत पिशाच निसाचर। अगिन बेताल काल मारी मर, इन्हें मारु, तोहिं ...

कौन हैं गंगा के माता पिता/ क्यों कोई ब्रम्हा की पूजा नहीं करता है/ कैसे हुआ था गंगा का जन्म

पूर्वकाल । में एक समय श्रीशिवजी ने ( एक ) यज्ञ सम्पन्न किया | तब महाभाग श्रीविष्णु, ब्रह्मा तथा सब देवता 


उपस्थित हो गये । ८ । सव महान ऋषि कैलाश मे आ गये- वहाँ मिल गये, उपस्थित हो गये । दीक्षा ग्रहण करके श्रीशिवजी बैठ गये। उन्होंने यज्ञ आरम्भ किया । ९ । वहाँ देव, मुनिवर, सिद्ध, चारण, सव लोकपति, ब्रह्मा, विष्णु आदि देव यज्ञ ( स्थान ) में बैठ गये । १० । पूर्णाहुति और पूजा के समय वहाँ उमाजी आ गयीं । उन्होंने अद्भुत साज-शृंगार, वस्त्र, चोली अंग में धारण किया ( था ) । ११ ।,, तब उस समय हवा चली ।, ( इंधर ) उमाजी पूजन करती हैं। तब ( हवा से उन ) सती के अंग पर से वस्त्र खिसक गया और उनका शरीर निरावरण हो गया । १२ । उमाजी के उस अंग को देखकर ब्रह्माजी मन में व्याकुल हो गये । वे परमेष्ठी ब्रह्मा कामातुर हो गये (और) देह-भान भूल गये । १३ । 

विधाता ( ब्रह्मा ) ने ( उमाजी को) बुरी दृष्टि, से देखा, यह सबको दिखायी दिया । तव देव मुनिवर, विष्णु, शिव सब उनसे यों कहने लगे।

 १४ । 'हे ब्रह्माजी, तुम यहाँ से उठ ( जा ) कर दूर बैठो। तुमने सती उमाजी पर बुरी दृष्टि की ( बुरी दृष्टि से देखा ), तुम बहुत पापी हो गये । १५ । ( यह सुनकर ) प्रजापति ब्रह्मा मन में बहुत लज्जा लाते ( अनुभव करते ) हुए पछताते हैं । वे देवों, मुनिवरों, और श्रीविष्णु से (यों) दीन वचन बोले । १६ । 'हे मुनिवरो ! अब (मुझे) ) । ।. सब मिलकर दण्ड दो । हे स्वामी ! ( मुझ पर ) अनुग्रह करो ।' अनन्तर सब ने मिलकर विचार किया और न्याय ( संगत ) वचन कहा । १७ । हे विधाता ! सब तीर्थों और सब तत्त्वों का सार मिलाकर ( इकट्ठा कर उसमें ) स्नान करो, तो तुम बहुत ही शुद्ध हो जाओगे' । १८ । फिर ब्रह्मा ने सब तीर्थो का सार इकट्ठा किया | 

सब तत्त्वों का तत्त्व लेकर, ( उन्हें ). निचोड़कर पानी निकाल लिया । १९ । • जितनी पवित्र वस्तुएँ हैं, जो-जो पवित्र औषधियाँ हैं, उन सबका इस प्रकार सार लेकर उन्होंने कमंडल भर लिया । २० । अनन्तर ( उसमें ) स्नान करके प्रजापति ब्रह्मा उस समय पावन, शुद्ध हो गये । ( उनका ) सारा दोष दूर हो गया; तब जय-जयकार हो गया । २१ । स्नान करने के पश्चात् वह समस्त जल कमंडल में लेकर ब्रह्मा सत्यलोक में गये ( और उसे ) उन्होंने पवित्र स्थान पर रख दिया ।

२२ । कितने ही ( बहुत ) दिन बीत गये तो बाद में श्रीविष्णु वामन रूप ( में अवतरित ) हो गये । वे बलिराज के घर आ गये; राजा ने उन्हें भूमि दान में दी । २३ । तब श्रीविष्णु पृथ्वी को भरने ( व्याप्त करने) के लिए विश्वरूप हो गये। ( अर्थात् ) श्रीमहाराज विष्णु । विराट् रूप में विशाल हो गये और उन्होंने बलिराजा को छल लिया ( धोखा दिया ) | २४ | (उनका) बायाँ पाँव पाताल में और दायाँ पाँव (जहाँ) सत्यलोक ( है उसी) में था । श्रीविष्णु के उन चरणों को देखकर ब्रह्मा मन में आनन्दित हो गये । २५ । सारों का सार जो पहला जल कमंडल में था, उस जल से उस समय विधाता ने श्रीविष्णु के चरणों का प्रक्षालन किया ( धोया ) | २६ । वह जल बहुत वृद्धि को प्राप्त हो गया - उसका पार कहने में नहीं आता । प्रजापति ने ( श्रीविष्णु के चरणों का ) पूजन किया | ( तब ) जय-जयकार हो गया । २७ । वह चरण-जल अति पावन हो गया । उसका नाम 'गंगा' पड़ गया । श्रीविष्णु के पद-स्पर्श से वह जल अधिक सुन्दर हो गया । २८ । जिस प्रकार मुमुक्षु ( मुक्ति का अभिलाषी ) मुक्त गुरु से मिलता है और (उससे ) पूर्णकाम हो जाता है, उसी प्रकार श्रीविष्णु के चरण-नख के स्पर्श से., गंगा-जल पावन होकर गंगा नामक नदी (भी) पवित्र हो गयी । २९ । इस प्रकार गंगाजी 'विष्णु चरणजा' ( श्री विष्णु के चरणों से उत्पन्न ) हो गयीं । वे सत्यलोक ही में रहीं । (फिरं) ब्रह्मा ने बहुत स्तुति की, जिसका फल एवं माहात्म्य अपरिमित है । ३० । इस प्रकार गंगाजी प्रकट ( उत्पन्न ) हो गयीं; और ब्रह्म (सत्य) लोक में रहीं । वे जिस प्रकार पृथ्वी पर आ गयीं, उसका विस्तार ( पूर्वक वर्णन ) मैं अब करता हूँ | ३१ ।

विश्वामित्र श्रीराम से कहते हैं—' हे दशरथंकुमार श्रीराम ! सुनो, जिस प्रकार गंगाजी पृथ्वी - तल में (पर) आ गयीं, उसका विस्तार ( पूर्वक वर्णन ) मैं करता हूँ ' । ३२ । विश्वामित ऋषि ने कहा- 'हे रघुराज ! सुनो । मैं ( गंगा के बारे में एक ) पवित्र और उत्तम फलदायी कथा कहता हूँ । पूर्वकाल में तुम्हारे कुल में सगर नामक ( एक ) राजा हो गये । १ । उनके शुभमंना ( पवित्र मनवाली) दो रानियाँ थीं, जिनके (किसी) ऋषि के (आशिष ) वचन के फलस्वरूप पुत्र ( उत्पन्न ) हो गये । एक रानी के साठ हज़ार पुत्र हो गये, तो एक (दूसरी) के एक ( मात्र ) । २ । उस पुत्र का सुन्दर नाम था अन्य साठ हज़ार पुत्रों के नाम कौन वताए ? 

अत्यधिक सद्धर्मी सगर राजा ने सुन्दर अश्वमेध यज्ञों का आरम्भ किया । ३ । जव असमंजस । निन्यानबे यज्ञ पूर्ण हो गये, तो उसने सौवें यज्ञ का घोड़ा छोड़ दिया। ( तब ) इन्द्र को मन में यह चिन्ता ( अनुभव ) हुई कि यह मेरे इन्द्रासन ( इन्द्र पद ) को लेगा । ४ । इन्द्र उस स्थान पर अदृश्य रूप में आया और उसने ( उस ) घोड़े का अपहरण कर लिया। पूर्व समुद्र ( के तट ) पर कपिल मुनि का आश्रम था ; ( जहाँ ) वे पूर्णब्रह्म के साक्षात्कार के लिए तपस्या करते हैं, ( थे ) । ५ । जो व्यक्ति (उनके ) तप का भंग करता है (था), वह जलकर भस्म हो जाता है ( था ), उस स्थान पर घोड़े को बाँधकर इन्द्र स्वर्गलोक में चला गया । ६ । ( तदनन्तर ) सगर राजा के (वे) साठ हजार पुत्र स्वर्ग, मृत्यु और पाताल में, पर्वतों, नदियों, सरोवरों, वन-जालों में स्थान-स्थान पर अश्व की खोज करते हैं (थे) । ७ । वे महायोद्धा तथा अभंग अर्थात् अजेय वीर हैं ( थे), जिनके शरीर बज्र के समान थे। उन्होंने अति बहुत आघात करके पृथ्वी को खोद डाला । उससे सात समुद्र हो गये है ( बने हैं ) 1८। ठीक से खोज करने पर वे थक गये, परन्तु उन्हें यज्ञ का घोड़ा नहीं मिला । उस समय उन्हें नारद मुनि मिले। उन्होंने ( सगर के पुत्रों ने) उनसे ( यह ) बात कही । ९ । तो ' पूर्व समुद्र के तट पर कपिल मुनि के सुन्दर आश्रम में ( इन्द्र ने ) घोड़े को बाँधा ( है ) ' ऐसा कहकर नारद मुनि स्वर्गलोक में गये । ( तदनन्तर ) 

सगर के पुत्र वहाँ (कपिला - श्रम के पास ) आ गये । १० । उन्होंने उस स्थान पर अश्व को देखा । (वहाँ) कपिल मुनि ध्यान धारण करके बैठे हैं (थे ) | जब उन्होंने घोड़े को बाँधा हुआ देखा, तो वे क्रोध करके बोले । ११ । 'अरे दाम्भिक, चोर, अज्ञान (नासमझ ) ! घोड़े को बाँधकर (अब ) ध्यान धारण करता है !' 

उन्होंने अत्यधिक कठोर वचन ( और भी ) कहे, तो ( कपिल ) मुनि का ध्यान टूट ( भंग हो ) गया । १२ । उन्होंने (कपिल ने) तत्काल आँखें खोल दीं, मानो वे प्रलय की अग्नि की ज्वालाएँ ही थीं । उस ज्वाला में ( वे ) कुमार जल गये । ( इस प्रकार ) वे साठ सहस्र ( सगर - ) पुत्र भस्म हो गये।

१३ । सगर राजा ने ( पुत्रों की ) राह देखी, वे नहीं (लौट) आये तो वे चिन्तित हो गये । असमंजस के ( एक ) पुत्र रत्न पुत्र ( जब ) था, जिसका नाम था अंशुमान । १४ । ( अपने ) दादा से आज्ञा माँग कर, (अपने) चाचाओं के प्रति प्रेम करनेवाला वह ( अंशुमान ) तलाश करने चल दिया। चाचाओं को खोजता हुआ वह बिना किसी विरोध के समुद्र तट पर आ गया । १५ । उसे कपिल मुनि वैठे हुए दिखायी दिये। उसने निर्मल ( शुद्ध ) मन से ( उनकी ) स्तुति की। भगवान् कपिल ( इससे ) प्रसन्न होकर बोले 'माँगो, माँगो ! मैं वरदान देता हूँ । '१६ | तो उत्कट इच्छा सहित अंशुमान बोला- 'अश्व दीजिए जिससे यज्ञ पूर्ण हो जाए । मेरे चाचा अवगति को प्राप्त ( हो गये) हैं, उनकी सद्गति ( का उपाय ) बताइए ।' १७ । तब कपिल मुनि (यह ) बात बोले –' हे पुत्र, अपना घोड़ा ले जाओ। जिन्होंने मेरे ध्यान को भंग कर दिया, वे जलकर भस्म हो गये हैं । १८ । (जब ) सत्यलोक से गंगा आएगी, और उसके जल से ( उनका ) भस्म स्पर्श करेगा, तव वे उद्धार को प्राप्त हो जाएँगे । इसलिए निश्चयपूर्वक गंगा को ले आओ ' । १९ । कपिल मुनि की ( यह ) पवित्र वाणी अंशुमान ने सुनी और (अपनी) बुद्धि से उसपर विचार किया । सगर के पुन वलवान ( थे) और (जहाँ) उनका भस्म पड़ा हुआ था, वहाँ एक कुएँ में उसे अंशुमान ने डाल दिया; ( ( तदनन्तर ) घोड़ा लेकर वह ( अपने ) नगर में आ गया । उसने राजा से समस्त बात कह सुनायी । उसे सुनकर राजा ने अश्रुपात कर दिया (आँसू बहाये ) | २०-२१ । अंशुमान को राज्य देकर, राजा ( सगर ) तपस्या करने के लिए वन में गये । राजा का पुत असमंजस था, वह तो पहले ही वन में गया है ( था ) | २२ | ( तव ) अंशुमान राज्य करता है ( था ) | वह कुलधर्म तथा नीति के अनुसार कार्य करता है ( था ) । उसके एक पुत्र हुआ । उस महाबलवान पुत्र का नाम दिलीप था । २३ | अंशुमान ने दिलीप को राज-गद्दी दी और वह (भी) वन में ( तपस्या के लिए ) गया है ( था ) । वह महाराजा गंगा की प्राप्ति के हेतु तप करने के लिए ध्यान धारण करके बैठ गया । २४ । उसने बहुत दिन तपश्चरण किया; परन्तु गंगाजी नही आयीं, तो वह मृत्यु को प्राप्त हो गया । इधर राजा- दिलीप उन्नति को प्राप्त हो गया । उसके भगीरथ नामक ( एक ) पुत्र हो गया । २५ । ( यथासमय ) दिलीप ने भगीरथ को राज्य सौंप दिया और वह गंगाजी की प्राप्ति के हेतु तपःकर्म  करने के लिए गया । बहुत दिन तक गंगाजी नहीं आयीं; तदनन्तर राजा दिलीप मृत्यु को प्राप्त हो गया । २६ । भगीरथ ने यह बात जान ली कि गंगामाता नहीं आ रही हैं । 

( उसने सोचा ) इसलिए मैं निश्चय , ही उन्हें इस स्थान पर लाऊँगा, तो ही मेरा भगीरथ नाम ( ) है | २७ । उस समय वह तप करने के लिए वन में चला गया । जिस मेरु पर्वत के दक्षिण में ( साक्षात् ) सुख की राशि ( के समान ) मानसरोवर है और जहाँ मयनाकर पर्वत है, वहाँ स्वर्ण-भूमि है | उस स्थान पर भगीरथ राजा ने बेजोड़ उग्र तप का आचरण किया । 

उस तप ने स्वर्ग में भूमि को हिला दिया (कॅपा दिया ), तो राजा भगीरथ के ध्यान में आकर गंगाजी ने कहा- 'हे राजा ! मैं आती हूँ - यह निश्चय समझो । (9 ( परन्तु ) मेरी धारा को धारण कौन करेगा ? ३० । उसे झट से खोज निकालो, नहीं तो भूमि को भेदकर मैं पाताल में चली जाऊँगी । गंगाजी के ऐसे वचन ( शब्द ) सुनकर राजा ने शिवजी की आराधना की । ३१ । तो शिवजी ने कहा- 'सुनो हे दिलीप के पुत्र भगीरथ ! मैं गंगाजी की धारा को धारण करूंगा।' तब सुर सरिता गंगाजी वहाँ उतर गयीं, तो उनकी धारा शिवजी की जटा में पड़ गयी । ३२ । ● उस समय गंगाजी ने अभिमान किया: (अभिमान पूर्वक विचार किया ) कि शिवजी के साथ (भगीरथ को) मैं पाताल में डालूंगी । शिवजी ने इसका विचार मन में किया (और) गंगाजी को (अपनी) जटा में उलझा दिया । ३३ । (जटा से) सुरसरिता गंगाजी नहीं निकल पायीं । शिवजी की ऐसी प्रभुता है । (तव) राजा भगीरथ ने (शिवजी का ) बहुत स्तवन किया, तो गंगाजी की धारा चल पड़ी । ३४ । मेरु पर्वत के मस्तक ( शिखर ) पर वह धारा पड़ी । उसका वेग अपार था । वहाँ से वह तीन खण्डों में विभक्त हो गयी और तीनों लोकों में वह प्रचण्ड धारा चल दी । ३५ । वहाँ स्वर्गलोक में उनका (गंगाजी का ) नाम ' सुरसरिता ' है, पाताललोक में वह ( उनका नाम ) 'भोगावती ' है और धरा ( पृथ्वी तल ) पर वे भागीरथी ' नाम से आयीं । उसको देखकर राजा प्रसन्न हो गया । ३६ । गंगाजी कहती हैं —— मैं तुम्हें पूर्णकाम कर देती हूँ । चलो पितरों का स्थान दिखाओ । ( इसपर ) रथ में राजा आगे बैठ चला और 

( उसके ) पीछे गंगाजी का प्रवाह चलता है (था ) | ३७ । पर्वतों को फोड़ती हुई वह धारा चलती है ( थी ) । उससे प्रचंड आवाज़ होती है ( थी ) | तब मार्ग में एक बड़े मुनि ध्यान धारण करके बैठे थे । ३८ । (उन्हें देखकर) राजा कहता है—' हे मुनि ! आप यहाँ क्यों बैठे (हैं) ? गंगाजी आएँगी, तो उनमें वह जाएंगे। यह सुनकर मुनि ने अंजली भरकर गंगाजी का जल पी डाला । ३९ । ( इससे ) राजा को बहुत चिंता हुई । उसने मुनिवर का स्तवनं किया, तो उसने उस स्थान पर अपने घुटने में से ( बाहर ) उस ( धारा ) को बाहर निकाल दिया । इसलिए ( गंगाजी का ) ' जाह्नवी ' नाम पड़ गया । ४० । ( तदनन्तर ) गंगाजी समुद्र में गयीं और उस समय भस्म - कूप को ( पानी से ) भर डाला गंगाजी के स्पर्श से सगर - पुत्रों का उद्धार हो गया और वे सद्गति को प्राप्त हो गये । ४१ । विश्व में जय-जयकार हो गया । मुनि अत्यधिक हर्ष को प्राप्त हो गये । गंगा के चंद्राकार तट की रमणीय शोभा थी अनेक मुनियों ने (वहाँ ) आश्रम ( तैयार ) किये । ४२ | गंगाजी के तट पर अनेक ( तीर्थ ) क्षेत्र और (पवित्र) स्थान (तैयार ) हो गये । उन्होंने पृथ्वी-तल का स्थान पवित्र कर दिया । विश्वामित्र कहते हैं—' हे राम ! सुनो - इस प्रकार मनोहारिणी गंगाजी ( पृथ्वी - तल पर ) आ गयीं । ' ४३ | ( गिरधर कवि कहते हैं कि ) जो कोई यह कथा सुनते हैं, वे नर-नारी पवित्र हो जाते हैं । उनका जन्म-मरण का दुःख घट जाता है और वे गंगा स्नान के फल को प्राप्त हो जाते हैं । ४४ ।


वे गंगा स्नान के फल को प्राप्त हो जाते हैं । पापी जन पवित्र हो जाते हैं । विश्वामित्र ने यह कथा कही, तो उसे सुनकर श्रीरघुराज आनन्दित हो गये । ४५ । यह कथा यहीं तक थी अब मैं पंडित धर्मेन्द्र कुमार तिवारी अब आपसे लेता हूँ विदा

🙏🙏।।जय श्रीराम।।🙏🙏

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